About Characters

विजय – राजनगर शहर के आईजी ठाकुर निर्भयसिंह की नज़रों में उनका नालायक बेटा । नालायक इसलिए क्यों की उन्हें पता नहीं है विजय न केवल भारतीय सीक्रेट सर्विस का जाबांज जासूस है बल्कि भारत की सबसे बड़ी जासूस कंपनी का चीफ भी है । उसने कसम खाई है कि वो यह बात कभी किसी को पता नहीं लगने देगा । अपनी असलियत छुपाने क लिए वह सबके सामने इस कदर मूर्खता पूर्ण हरकते करता रहता है कि कोई उसे सीरियस नहीं लेता । उसका नज़दीकी से नज़दीकी शख्स कल्पना नहीं कर सकता कि उसने देश के लिए कितने बड़े बड़े काम किये है ।

विकास – बाइस वर्षीया खूबसूरत लड़का । विजय का भांजा । शहर के सुपरिटेंडेंट ऑफ़ पुलिस मिस्टर रघुनाथ का बेटा । वह भी सीक्रेट एजेंट है लेकिन किसी को इस बारे में कुछ नहीं मालूम । देशभक्त इतना की यदि हिंदुस्तान की तरफ कोई घूर कर भी देख ले तोह उसकी आँखे निकल कर उसकी हथेली पर रख देगा । जितना खूबसूरत है उससे कंही ज्यादा खतरनाक । दोस्तों का ऐसा दोस्त की दोस्तों के लिए जान दे देगा दुश्मनो का ऐसा दुश्मन- कि दुश्मन उसे दरिंदा कहते है । हिंसक कहते है । क्रूर और दुदांत कहते है क्यूंकि देश के दुश्मनो को आपने बलेट से चीर फार डालना उसके बाएं हाथ का खेल है ।

अलफांसे – अंतरराष्ट्रीय अपराधी । ऐसा, जिसकी हर देश को तलाश है । दुनिया भर के देशों में जिसकी गिरफ़्तारी पर इनाम घोषित किये हुए है लेकिन उसका दावा  है कि दुनिया की कोई भी जेल उसे उसकी मर्ज़ी के बिना अपनी चारदीवारी में कैद नहीं रख सकती । वह विजय का दोस्त भी है और दुश्मन भी । विकास का गुरु है क्यूंकि उसे बहुत से गुर उसी ने सिखाये है उसने, जिसका ईमान बस पैसा है । पैसों की खातिर वह कुछ भी कर सकता है । सुपारी मिले तो विजय, विकास जैसो का मर्डर करने से भी न चुके ।

सिंगही – एक ऐसा किरदार जिसका एक ही सपना है । दुनिया को फतह करना । संसार पर हुकूमत करना । बहुत बड़ा वैज्ञानिक है ये । विज्ञानं के बूते पर ही कई बार ऐसे कारनामे किये है कि विश्व विजेता बनने के बहुत करीब पहुँच गया । इस संसार में उसका सबसे बड़ा दुश्मन है – विजय । क्यूंकि यही शख्स है जो बार बार उसके सपने को चूर चूर कर देता है ।

केशव पंडित – उसने एलएलबी की परीक्षा पास नहीं की लेकिन किसी भी वकील से ज्यादा कानून जानता है क्यूंकि दस साल की उम्र से पैंतीस साल की उम्र तक कानून और केवल कानून की किताबे पड़ता रहा है । वह कानून की धाराओं के बीच से इस तरह सुरंग बना कर अपराध करता है कि कानून के बड़े बड़े पंडित उसके कृत्य को अपराध ही साबित नहीं कर पाते । वह ऐसा क्यों करता है इसके पीछे एक बहुत ही दर्दनाक कहानी है और उस कहानी को आप ‘केशव पंडित’ नमक उपन्यास को पड़ने के बाद जान सकते है ।

विभा जिंदल – वेद प्रकाश शर्मा की दोस्त । जिंदल पुरम नमक शहर की महारानी । यह पेशेवर डिटेक्टिव नहीं है लेकिन अगर कोई ऐसा मर्डर हो गया हो जिसकी गुत्थी किसी से न सुलझ पा रही हो तो उसे सुलझाने निकल पड़ती है और तब तक चैन नहीं लेती जब तक उस गुत्थी की धज्जियाँ न उदा दे । वह विदवा है क्यों कि कुछ लोगों ने उसके पति का मर्डर कर दिया था । अगर आप ये जानना चाहते है की उसने अपने पति के हत्यारों को कैसे खोज निकाला और फिर उनका क्या हर्ष किया तोह ‘साढ़े तीन घंटे’ पड़े ।

208 thoughts on “About Characters

  1. Tarun Sharma

    क्या विभा जिंदल जी सचमुच ही एक वास्तविक किरदार है..जैसा कि वेद प्रकाश शर्मा जी अपने उपन्यासों में उल्लेख करते थे

  2. azithromycin 250 mg ingredients

    Hi there I am so glad I found your weblog, I really found you by error, while
    I was researching on Bing for something else, Regardless I
    am here now and would just like to say thanks a lot for a remarkable post and a all
    round exciting blog (I also love the theme/design),
    I don’t have time to browse it all at the minute but I have bookmarked it and also included your RSS feeds, so when I have time
    I will be back to read more, Please do keep up the superb work. http://herreramedical.org/azithromycin

  3. generic tadalafil soft

    Today, I went to the beach front with my kids. I
    found a sea shell and gave it to my 4 year old daughter and said “You can hear the ocean if you put this to your ear.” She put the shell to her ear and screamed.
    There was a hermit crab inside and it pinched her ear.
    She never wants to go back! LoL I know this is completely off topic but I had to tell
    someone! http://www.deinformedvoters.org/cialis-usa

  4. Психолог Онлайн

    Консультация по Skype. Психолог Онлайн Онлайн консультация.
    Индивидуальный подход к консультированию!
    Услуги аналитического психолога, психотерапевта.
    Помощь профессионального Психолога.
    Заказать консультацию психолога.
    Консультация психолога в Киеве

  5. AAqllrg

    Бой Усик – Джошуа пройдет 25 сентября в Лондоне. На кону в этом поединке будут стоять титулы чемпиона мира в супертяжелом весе по версиям ibf, wbo, wba и ibo, которыми владеет Джошуа. Oleksandr Usyk — Anthony Joshua. Boxing Усик – Джошуа: анонс і прогноз на бій в Лондоні

  6. AAvzvta

    Джошуа и Усик провели открытую тренировку Энтони Джошуа Александр Усик Бой Усик — Джошуа пройдет 25 сентября в Лондоне. Чемпион wba, ibf, wbo и ibo в супертяжелом весе Энтони Джошуа назвал главное преимущество со стороны своего оппонента украинца Александра Усика.

  7. Louisa

    Your style is so unique in comparison to
    other folks I have read stuff from.
    Thank you for posting when you’ve got the opportunity, Guess I’ll just bookmark this site.

  8. Tammi

    My family members all the time say that I am wasting
    my time here at web, however I know I am getting knowledge
    every day by reading thes fastidious articles.

Leave a Reply

Your email address will not be published.